साल्मोनेला का संक्रमण : अब खतरा बना प्याज और पपीता, न खाने की चेतावनी

साल्मोनेला का संक्रमण : अब खतरा बना प्याज और पपीता, न खाने की चेतावनी

वैश्विक वायरस कोरोना से फैली महामारी से पूरा विश्व परेशान है। अब आ रही ख़बरों के मुताबिक एक और संक्रमण ने स्वास्थ्य एजेंसियों की चिंता बढ़ा दी है। यह संक्रमण सैल्मोनेला नामक बैक्टीरिया से फैल रहा है। कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले अमेरिका में यह संक्रमण 34 राज्यों के 400 लोगों तक पहुंच चुका है, जबकि कनाडा में भी 50 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है।
ताजा जानकारी के मुताबिक अब प्याज और पपीते से संक्रमण फैल रहा है। जो जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक ये संक्रमण सैल्मोनेला नामक बैक्टीरिया (salmonella bacteria) से फैल रहा है। अमेरिका में मैक्सिको से आए पपीते एवं वहा बिकने वाली लाल और पीली प्याज से सैल्मोनेला नामक बैक्टीरिया का संक्रमण फैला है। साल्मोनेला बैक्टीरिया का इंफेक्शन फैलने की पुष्टि होने के बाद सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने अलर्ट जारी किया है।


साल्मोनेला बैक्टीरिया


साल्मोनेला बैक्टीरिया का संक्रमण आमतौर पर दूषित भोजन या पानी की वजह से होता है। साल्मोनेला बच्चों के बीच सबसे आम है। ख़राब प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में जैसै वयस्कों, बच्चों, और एड्स पीड़ित लोगों में और अधिक गंभीर मामले होने की संभावना है।
लक्षणों में दस्त लगना, बुखार, ठंड लगना और पेटदर्द शामिल हैं।
ज्यादातर लोगों को तरल पदार्थ की जरूरत केवल एक सप्ताह से भी कम समय में ठीक होने के लिए होती है। गंभीर संक्रमणों में IV तरल पदार्थ और कभी कभी एंटीबायोटिक दवाओं सहित चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता हो सकती है।

Spread the love